Red Purple Black

खुशखबरी --- महंगाई भत्ता (डीए) 6% बढ़ाकर हुआ 119%

 

नयी दिल्ली,  सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता छह प्रतिशत बढ़ाकर 119 प्रतिशत कर दिया गया है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज यह निर्णय लिया। केन्द्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 56 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा होगा।
केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्त मंत्री अरण जेटली ने कहा, ''सरकार हर छह महीने में महंगाई भत्ते की समीक्षा करती है। इस बार हमने महंगाई भत्ते में मौजूदा 113 प्रतिशत के उपर छह प्रतिशत वृद्धि का फैसला किया है।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को एक जुलाई 2015 से महंगाई भत्ते की और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने का फैसला किया गया।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके तहत महंगाई भत्ते की मौजूदा 113 प्रतिशत के उपर छह प्रतिशत की वृद्धि होगी। महंगाई भत्ते की इस वृद्धि से सरकारी खजाने पर सालाना 6,655.14 करोड़ रपये का बोझ पड़ेगा। चालू वित्त वर्ष के दौरान :जुलाई 2015 से फरवरी 2016 तक: इस वृद्धि का खजाने पर 4,436.76 करोड़ रपये का बोझ बढ़ेगा।
केन्द्र सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और 56 लाख पेंशन भोगियों को फायदा होगा।
इसमें कहा गया है कि यह वृद्धि स्वीकार्य फार्मूला के अनुसार की गई है। यह फार्मूला छठे केन्द्रीय वेतन आयोग :सीपीसी: पर आधारित है।
इससे पहले सरकार ने अप्रैल में महंगाई भत्ते को छह प्रतिशत बढ़ाकर 113 प्रतिशत किया था। यह वृद्धि जनवरी से लागू की गई।